Apple के बाद Microsoft का Made In India Laptop हो रहा है Launch

Microsoft Made In India Laptop: iPhone की मैन्युफैक्चरिंग इंडिया में शुरू हो गया है, एक स्टैट्स के हिसाब से पूरी दुनिया का 92% Phone इस समय इंडिया में बन रहा है. ऐसे में अमेरिका की एक और दिग्गज कंपनी Microsoft ने भी अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट इंडिया में लगाया है, और Microsoft का पहला मेड इन इंडिया लैपटॉप जल्दी ही लांच होने वाला है. थॉमसन ने भारत में किफायती माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 लैपटॉप बनाने के लिए Sahasra Group के साथ साझेदारी की है। यह कदम स्थानीय विनिर्माण का समर्थन करता है और बाजार में बजट-अनुकूल उपकरण लाता है।

Microsoft Laptop बनेगा India में

Microsoft Laptop in India
Microsoft Laptop in India

Microsoft Made In India Laptop: देश के आईटी हार्डवेयर बनाने वाली कंपनियों के लिए भारत को बढ़ावा मिला है, क्योंकि नोएडा स्थित Sahasra Group, जो सरकार की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना का हालिया लाभार्थी है, ने फ्रांसीसी इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड थॉमसन के लिए लैपटॉप बनाने का अपना पहला ऑर्डर हासिल किया है. सौदे के तहत, Sahasra Group भारतीय बाजार के लिए बजट-अनुकूल और आसानी से उपलब्ध माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 लैपटॉप का निर्माण करेगा।

थॉमसन का लक्ष्य भारत में एंट्री-लेवल सेगमेंट में प्रवेश करना है, जिसका इरादा 19,990 रुपये से कम कीमत वाले विंडोज 11 लैपटॉप पेश करने का है. थॉमसन के ग्लोबल जनरल मैनेजर पियरे क्रास्नोव्स्की (Pierre Krasnovsky) ने इस रणनीति का खुलासा किया.

कब मिलेगा मेड इन इंडिया माइक्रोसॉफ्ट लैपटॉप?

रिपोर्ट के हिसाब से, पिछले साल से मैन्युफैक्चरिंग का प्रोसेस शुरू किया गया है. माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 11 वाले लैपटॉप इंडिया में बनाये जा रहे है, ऐसा माना जा रहा है की जनवरी 2024 से Microsoft Made In Laptop, ऑफलाइन और ऑनलाइन हर जगह उपलब्ध करा दिए जायेंगे। कंपनी एक रिपोर्ट के हिसाब से माइक्रोसॉफ्ट का नई लैपटॉप को अमेज़न, फ्लिपकार्ट और क्रोमा जैसा स्टोर से ख़रीदा जा सकता है.

Sahasra Group ने अगले छह वर्षों में 250 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है, जिसमें से 50 करोड़ रुपये पहले ही उत्तर प्रदेश के भिवाड़ी में एक नए manufacturing plant के लिए तैनात किए जा चुके हैं। अगले पांच वर्षों में कंपनी को 700-1000 नौकरियां पैदा होने का अनुमान है। यह कदम भारत में निर्मित पहले अर्धचालकों की आपूर्ति के लिए सहस्र की प्रतिष्ठा के अनुरूप है।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 के मुख्य फीचर्स

पीसी पर विंडोज 11 Install करने के लिए ये न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताएँ हैं, यदि आपका डिवाइस इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो आप अपने डिवाइस पर विंडोज 11 स्थापित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं. एक नया पीसी खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

यदि आप अनिश्चित हैं, कि आपका पीसी इन आवश्यकताओं को पूरा करता है या नहीं, तो आप अपने पीसी Original Equipment Manufacturer (ओईएम) से जांच कर सकते हैं या, यदि आपका डिवाइस पहले से ही विंडोज 10 चला रहा है, तो आप संगतता का आकलन करने के लिए पीसी हेल्थ चेक ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

Microsoft Made In India Laptop: ध्यान दें कि यह ऐप ग्राफ़िक्स कार्ड या डिस्प्ले की जांच नहीं करता है, क्योंकि अधिकांश संगत डिवाइस (compatible devices) नीचे सूचीबद्ध आवश्यकताओं को पूरा करेंगे।

आवश्यकतान्यूनतम विनिर्दिष्टिकरण
प्रोसेसर1 गीगाहर्ट्ज (GHz) या इससे तेज़, संगत 64-बिट प्रोसेसर या सिस्टम ऑन चिप (SoC) पर 2 या दो से अधिक कोर के साथ
रैम4 गीगाबाइट (GB)
स्टोरेज64 जीबी या इससे अधिक स्टोरेज डिवाइस
सिस्टम फर्मवेयरUEFI, सुरक्षित बूट समर्थ
TPMविश्वसनीय प्लेटफॉर्म मॉड्यूल (TPM) संस्करण 2.0
ग्राफिक्स कार्डDirectX 12 या उसके बाद संगत, WDDM 2.0 ड्राइवर के साथ
डिस्प्लेउच्च परिभाषा (720p) डिस्प्ले जो 9 इंच से अधिक हो, प्रति रंग चैनल 8 बिट के साथ
विंडोज संस्करणविंडोज 10, संस्करण 2004 या उसके बाद (अपग्रेड के लिए)
Microsoft Made In India Laptop

Read More:

Leave a comment