99.2% Mobiles Made in India: भारतीय मोबाइल क्षेत्र दुनिया भर में मचा रही धूम

99.2% Mobiles Made in India: इंडिया दुनियाभर के इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग का हब बन रहा है. ऐसे में Apple से लेकर Microsoft और दुनिया की सभी बड़ी मोबाइल कम्पनिया, इंडिया में अपना मैन्युफैक्चरिंग सेटअप कर रही है. ऐसे में इस समय इंडिया बन गया है दुनिया का सबसे ज्यादा मोबाइल बनाने वाला देश बन गया है. जिसमे iPhone, Xiaomi जैसे तमाम कम्पनिया शामिल है.

मोबाइल फोन इंडस्ट्री की ग्रोथ को रिव्यु करते हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर कुछ डेटा शेयर किया है. पिछले 9 सालों में मोबाइल इंडस्ट्री ने गजब की ग्रोथ दर्ज की है.

दुनिया में इस्तेमाल होने वाले 99.2% Mobiles India में बने है

तमिलनाडु के होसुर में टाटा के आईफोन प्लांट में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संवाददाताओं से कहा,

“भारत में इस्तेमाल होने वाले 99.2 प्रतिशत मोबाइल फोन भारत में बने होते हैं।”

भारत ने 2025-26 तक इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों में 300 अरब डॉलर का उत्पादन करने का Ambitious लक्ष्य रखा है. अपनी उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाओं के माध्यम से generous incentives की पेशकश कर रहा है. चीन से परे अपनी विनिर्माण क्षमताओं में विविधता लाने की चाहत रखने वाले उपकरण निर्माताओं को लुभाने के लिए.

Google Pixel इंडिया में बनेगा

Google ने हाल ही में घोषणा की कि वह भारत में अपने Pixel स्मार्टफोन बनाने की योजना बना रहा है, जिससे देश की global manufacturing hub बनने की महत्वाकांक्षाओं को बड़ा बढ़ावा मिलेगा। इसकी योजना Pixel 8 और Pixel 8 Pro के साथ स्थानीय विनिर्माण शुरू करने की है, जिसके पहले डिवाइस 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है। कंपनी इन स्मार्टफोन के उत्पादन के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निर्माताओं के साथ काम करेगी.

भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण उद्योग की वृद्धि का श्रेय घरेलू मांग, बढ़ती डिजिटल साक्षरता और सक्रिय सरकारी समर्थन जैसे कारकों को दिया जाता है। ‘मेक इन इंडिया’ पहल से स्थानीय मूल्य संवर्धन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, 2022 में समग्र बाजार में 98 प्रतिशत से अधिक शिपमेंट ‘मेक इन इंडिया’ होगा, जबकि 2014 में यह 19 प्रतिशत था।

इंडस्ट्री एक्सपर्ट के साथ हुई इस बैठक में केंद्रीय मंत्री ने आने वाली चुनौतियों और कैसे ग्रोथ को और बढ़ाया जा सकता है, इसपर चर्चा की. अश्विनी वैष्णव  ने मोबाइल इंडस्ट्री के ‘मेक इन इंडिया’ पहल के प्रति कमिटमेंट की भी तारीफ की और भारत को आने वाले समय में टॉप मोबाइल मैन्युफैक्चरर पर लाने की बात कही.

Read More:

Apple के बाद Microsoft का Made In India Laptop हो रहा है Launch

Realms GT 5 Pro Price in India गेमर्स की पहली पसंद बनेगी ये फ्लैगशिप फ़ोन

Leave a comment