Poonam Gupta Success Story: रद्दी के ढेर से मिली आइडिया, खड़ी कर दी 800 करोड़ की कंपनी

Poonam Gupta Success Story: हम एक ऐसे महिला उद्योगपति के बारे में आप सभी को बताएंगे जिन्हे रद्दी के ढेर से मिला था बिजनेस आइडिया, और आज चलाती है 800 करोड़ की कंपनी। हम जिस महिला उद्योगपति के बारे में बात कर रहे है उनका नाम Poonam Gupta है और वह दिल्ली की रहने वाली है। Poonam Gupta ने लेडी श्रीराम कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है। 

Poonam Gupta को आपने कंपनी को शुरू करने का आइडिया रद्दी के ढेर से मिला था। और आपको जानकर विश्वास नहीं होगा की आज वह उस बिजनेस आइडिया से 800 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की कंपनी चलती है। Poonam Gupta ने कई दिक्कतों का सामना किया है और तभी जाकर वह आज इस मुकाम पर है तो चलिए Poonam Gupta Success Story के बारे में अच्छे से जानते है। 

Poonam Gupta Success Story 

महिला उद्योगपति पूनम गुप्ता ने रद्दी के ढेर बिजनेस आइडिया लेकर अपना खुदका बिजनेस शुरू किया जो की आज 800 करोड़ की कंपनी है। अगर हम पूनम गुप्ता के बारे में बताएं तो वह Delhi की रहने वाली है। Poonam Gupta के एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में बताएं तो उन्होंने Lady Shriram College से Economics में Honors किया हुआ है।

लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनॉमिक्स पर ऑनर्स करने के बाद, पूनम गुप्ता ने MBA भी किया है। MBA करने के बाद पूनम गुप्ता ने नौकरी की काफी तलाश किया है लेकिन बहुत मेहनत करने के बाद भी उन्हें कोई नौकरी नहीं मिली है। साल 2002 में पूनम गुप्ता के साथ पुनीत गुप्ता की शादी हो गई जो कि स्कॉटलैंड में रहते थे शादी के बाद पूनम गुप्ता भी स्कॉटलैंड चली गई।

पूनम गुप्ता ने पुनीत गुप्ता के साथ शादी करने के बाद पुनीत गुप्ता के साथ स्कॉटलैंड चली गई क्योंकि पुनीत गुप्ता स्कॉटलैंड में नौकरी करते थे। स्कॉटलैंड में जाने के बाद पूनम गुप्ता ने काफी नौकरी की तलाश की लेकिन काम का अनुभव न होने के कारण उन्हें कोई भी नौकरी नहीं मिल रहा था तभी रद्दी के ढेर से उन्हें एक बिजनेस आइडिया मिला था और वह अपने बिजनेस पर रिसर्च करना शुरू कर दिया था।

रद्दी के ढेर से मिली बिजनेस आइडिया, खड़ी कर दी 800 करोड़ की कंपनी

पूनम गुप्ता को रद्दी के ढेर से मिला था बिजनेस आइडिया और आज वह चलाती हैं 800 करोड़ की कंपनी। आपके जानकारी के लिए बता दे कि जब पूनम गुप्ता नौकरी की तलाश में एक ऑफिस से दूसरी ऑफिस भटक रही थी तब उन्हे लगभग सभी ऑफिस में रद्दी का ढेर देखने को मिला था और वहीं से उन्हें आपने बिजनेस को शुरू करने का आइडिया मिला था। 

Poonam Gupta Success Story

रद्दी के ढेर से बिजनेस आइडिया मिलने के बाद पूनम गुप्ता ने रद्दी के ढेर पर काफी अच्छे से रिसर्च करना शुरू किया। रिसर्च पूरा होने के बाद Poonam Gupta ने रद्दी के ढेर को रीसाइकल करके अच्छे हाई कॉलिटी का पेपर बनाने का सोचा और फिर उन्होंने स्कॉटलैंड के सरकार से मिली 1 लाख रुपए के Funding को निवेश करके इस बिजनेस को शुरू कर दिया था। 

1 लाख रुपए से आज 800 करोड़ की कंपनी 

स्कॉटलैंड के सरकार से मिली 1 लाख रुपए के Funding से पूनम गुप्ता ने साल 2003 में पेपर रीसाइक्लिंग का बिजनेस शुरू किया था। पूनम गुप्ता ने स्कॉटलैंड में PG Paper नाम से आपने Brand का शुरुवात किया था और फिर उन्होंने रद्दी के ढेर को रीसाइकल करके अच्छे क्वालिटी के पेपर को बनाने का बिजनेस शुरू किया था। और आज वह अपने PG Paper बिजनेस से हर महीने करोड़ों में कमाई करती है। PG Paper का बिजनेस कई देशों में फैला हुआ है और वह कई कंपनियों को पेपर का सप्लाई भी करती हैं और आज यह 800 करोड़ की कंपनी है। 

Poonam Gupta Success Story In Hindi

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े –

Leave a comment