Prabha Atre Death: बॉलीवूड म्यूजिक इंडस्ट्री को लगा एक और झटका, मशहूर शास्त्रीय संगीत गायिका प्रभा अत्रे का हुआ निधन!

Prabha Atre Death: बॉलीवुड म्यूजिक इंडस्ट्री में एक और तगड़ा झटका लगा है। संगीत के चाहने वालों के लिए एक बहुत बुरी खबर आ रही है, आपको बता दूं की मशहूर शास्त्रीय संगीत गायिका प्रभा अत्रे का 92 वर्ष की आयु में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया हैं। उन्होंने 92 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांस ली आपको बता दूं कि यह संगीत इंडस्ट्री के लिए काफी तगड़ा झटका है. जिसकी पूर्ति कभी नहीं की जा सकती है।

आज 13 जनवरी को मशहूर शास्त्रीय संगीत गायिका प्रभा अत्रे (Prabha Atre Death) का निधन हो गया। ऐसा बताया जा रहा है, कि शनिवार सुबह उन्हें दिल का दौरा पड़ा इसके बाद उन्हें पुणे के का अस्पताल में ले जाया गया लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनका निधन हो गया। अब उनके चाहने वाले को काफी गहरा झटका लगा है, लोग उनके मृत्यु का कारण जानने के लिए बेचैन हो रहे हैं। यदि आप भी मशहूर शास्त्रीय संगीत गायिका प्रभा अत्रे के बारे में डिटेल से जानकारी चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहें तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Prabha Atre Biography
Prabha Atre Biography

Prabha Atre Death: दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रभा अत्रे ने 92 साल की आयु में अपनी आखिरी सांस ली। उनके फैंस को काफी तक तगड़ा सदमा लगा है, उनके फैंस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। कुछ रिपोर्ट के मुताबिक प्रभा अत्रे के परिवार (Prabha Atre Family) के कुछ लोग भी लोग विदेश में रहते हैं.। ऐसे में परिवार के लोगों के आने के बाद गायिका का अंतिम संस्कार किया जाना है।

किराना घराने से रखती हैं तालुक

आपको बता दूं की मशहूर शास्त्रीय गायिका प्रभात अत्रे ठुमरी, दादरा, गज़ल, गीत, नात्यसंगीत और भजन जैसी कई संगीत शैली में सक्षम थी. वह किराना घराने से ताल्लुक रखती थी. प्रभात ने किराना घराने के सुरेश बाबू और हीराबाई बरोड़कर से स्वास्थ्य संगीत में शिक्षा ली थी।

Full NamePrabha Atre
NicknameN/A
FatherAbasaheb Atre
MotherIndirabai Atre
ProfessionIndian classical vocalist
Date of Birth13 September, 1932
Place of BirthPune, Bombay Presidency, British India
Age (as of 2023)91
SpouseN/A
EducationTraining in Guru-shishya tradition; Bachelor of Science; Bachelor of Law; Doctorate in Music (Sangeet Praveen title); Grade-IV in Western Music Theory.
Prabha Atre Biography

स्वरागिनी और स्वरंजनी म्यूजिक कंपोजिशन पर लिखी गई उनकी तीन बुक कॉपी पॉपुलर है। सरला मसूदन देसाई, रागनी चक्रवर्ती, चेतन बनावत जैसे कई सिंगर उनके शिष्य रह चुके हैं। इसके अलावा प्रभा अत्रे ऑल इंडिया रेडियो की फार्मर असिस्टेंट प्रोड्यूसर और ए ग्रेड ड्रामा आर्टिस्ट भी रह चुकी है।

कई अवॉर्ड और पुरस्कार से हो चुकी है सम्मानित

आपको बता दूं कि प्रभात अत्रे को कई सारे पुरस्कार और सम्मान मिल चुके हैं। 13 सितंबर 1932 को पुणे में जन्मी प्रभा अत्रे ने बचपन में ही म्युजिक को अपना प्यार बना लिया था। उन्हें बचपन से ही म्यूजिक का काफी शौक था. इसी शौक को उन्होंने आगे बढ़ाया और कई बड़े-बड़े पुरस्कार भी अपने नाम किया.

YearAward / Recognition
1976Acharya Atre Award for music
Title “Gaan-Prabha” conferred by Jagatguru Shankaracharya
1990Padma Shri
1991Sangeet Natak Academy Award
Giants International Award, Rashtriya Kalidas Samman
Tagore Akademi Ratna Award (Sangeet Natak Akademi, 2011)
Dinanath Mangeshkar Award
Hafiz Ali Khan Award
Felicitation by Global Action Club International
Govind-Lakshmi Award
Godavari Gaurav Puraskar
Dagar Gharana Award
Acharya Pandit Ram Narayan Foundation Award, Mumbai
Ustad Faiyyaz Ahmed Khan Memorial Award (Kirana Gharana)
2002Padma Bhushan
P.L. Deshpande Bahuroopi Sanman
Sangeet Sadhana Ratna Award
‘Lifetime achievement’ award by Pune University
Mahim Ratna Award by Shivsena, Mumbai
Felicitation by the Mayor of Mumbai, included in biographical works
State Government Award for her book “Swarmayee”
2011“Swarayoginee Dr. Prabha Atre Rashtriya Shaastreeya Sangeet Puraskar” instituted by Tatyasaheb Natu Trust and Gaanvardhan Pune
Committee member for several social, educational, cultural institutions
Chairman of Rasta Peth Education Society for the last 12 years
2022Padma Vibhushan
2022Newsmakers Achievers Awards
Prabha Atre Awards

प्रभा अत्रे को साल 1990 में उन्हें पद्मश्री साल 2002 में पद्म भूषण और साल 2022 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। इसके अलावा भी उन्होंने कई सारे पुरस्कार को अपने नाम किया वह एक लेखक भी रह चुकी है। उन्होंने सिंगल स्टेज में 11 किताबे रिलीज की है, जो केक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

READ MORE: 12th Fail एक्ट्रेस इस एक्टर संग फिल्म करना चाहती हैं, जानें कौन है ‘नेशनल क्रश’ को पसंद

Leave a comment