Toyota Innova HyCross का 2024 में बढ़ा दाम, जाने अब कितने में मिलेगी गाड़ी

Toyota Innova HyCross Increases Price: अब नहीं मिलेगा आपको टोयोटा की 2023 वाली दाम में गाड़ियां, Toyota ने नए साल साल 2024 पे अपनी Innova HyCross सीरियस गाडिओं की दाम लागभा 42,000 रुपये तक बढ़ा दिया है रिपोर्ट के अनुसार टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) इस साल की शुरुआत अपने लाइनअप में मूल्य को बढ़ने से सुरु किया है जिससे उनके मॉडल्स जैसे की अर्बन क्रूजर हायराइडर, इनोवा क्रिस्टा की दामों में बदलाव आयी है।

Toyota Innova HyCross Increases Price
[Toyota Innova HyCross Increases Price]

टोयोटा ज्यादा तर अपनी सभी गाडिओं को लम्बी,और सेफ्टी के साथ लक्सरी गाड़ियां बनती है। वैसे टोयोटा बहुत सरे मॉडल्स लांच किया है लेकिंन उन् सभी में से कुछ गाड़ियां ही लोगों के दवरा ज्यादा जाता है जैसे की टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, टोयोटा इनोवा हायक्रॉस, टोयोटा अर्बन क्रूज़र हायराइडर, टोयोटा रुमियन और टोयोटा फॉर्चूनर जैसी गाड़ियां लोगो के दवरा बहुत पसंद किया जाता है।

Toyota Innova HyCross: जब बात इनोवा हाइक्रॉस की हो तो ध्यान इस बात पर ज्यादा जाता है कि हाइब्रिड वेरिएंट्स की कीमत में बड़ी मात्रा में वृद्धि हुई है, वहीं गैस-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड के बेस GX वेरिएंट्स की कीमत में इससे कम वृद्धि हुई है। इस कदम का उद्देश्य है कि हाइक्रॉस मॉडल को देख रहे आगामी खरीदारों के लिए वित्तीय रूप से संतुलित बनाना।

Toyota Innova HyCross Increases Price
[Toyota Innova HyCross Increases Price]

हम आपको बता दें कि भारत में जो इनोवा ब्रांड को लंबे समय से लग्जरी या प्रीमियम सेगमेंट से जोड़ा गया है। वैसे टोयोटा गाड़ियों का क्रेज मार्केट में ऐसा है कि लगभाग 50,000 रुपये तक दाम बढ़ाने के बाद भी गाडियन की बिकरी में कोई खास फर्क नहीं देखने को मिलता है। टोयोटा की इन सीरीज वाली गाड़ियों को टैक्सी के रूप में ज्यादा दिखाई पड़ता है। ज्यादा तर टैक्सी ड्राइवर Base G trim या GX trim को इस्तेमाल करते हैं।

Toyota Innova HyCross Increases Price Strategy: आपको ये बात बिलकुल पता होना चाहिए की टोयोटा की गाडिओं में अचानक से 50,000 रुपये तक की प्राइस को बढ़ा देना बिना उपग्रैड या चंगेस किये बिना कोई छोटी बात नहीं है । दरशल टोयोटा चाहती है की लोग उनकी गाड़ियां सौख से खरीदें नकी टेक्सी बनाने के लिए। टोयोटा की गाड़िओ लक्सरी और प्रेमिमुम के साथ ओफ्फोर्डेबल दामों मिल जाती थी इसीलिए टेक्सी ड्राइवर्स जयदा उस सीरीज को पसंद करते है। टोयोटा ने इन सेगमेंट्स पर प्रभाव को कम करने के लिए एक संवेदनशील मूल्य वृद्धि की रणनीति अपनाई है।

[Toyota Innova HyCross Increases Price]

अगर हमलोग इन् सभी गाड़ियों के प्राइस बृद्धि को देखे तो आप निचे देख सकते है की किन गाडिओं पे कितनी पैसे की बढ़ोतरी की गयी है।

Trim LevelPrice Increase (from previous trim)Seating CapacityPowertrainTransmission
GX (base)Rs. 10,0007 / 8Strong hybrid (petrol + electric)e-CVT
VXRs. 42,0007 / 8Strong hybrid (petrol + electric)e-CVT
VX (O)Rs. 42,0007 / 8Strong hybrid (petrol + electric)e-CVT
ZXRs. 42,0007 / 8Strong hybrid (petrol + electric)e-CVT
ZX (O)Rs. 42,0007 / 8Strong hybrid (petrol + electric)e-CVT
[Toyota Innova HyCross Increases Price]

Toyota Innova Hycross की बात करें तो पहले टोयोटा की कीमत 19.67 लाख रुपये थी और अब उस प्राइस को बदल कर 19.77 लाख रुपये कर दिया गया है। इसका सीधा मतलब है कि वाहन की लोकप्रियता और मार्केट में उसकी मांग को काम करने के लिए कुछ बदलाव हुआ है, और नई कीमत में स्लाइट वृद्धि हुई है। हाल ही में मूल्य समायोजन के बाद, मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन से सुसज्जित वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमतों में संशोधन देखा गया है।

Trim LevelConfigurationPrevious Price (ex-showroom)Revised Price (ex-showroom)
VXStrong Hybrid PowertrainRs. 25.3 lakhRs. 25.72 lakh
ZX (O)8-seater VariantRs. 30.26 lakhRs. 30.68 lakh
[Toyota Innova HyCross Increases Price]

आपको इस बात की धयान रखना है की जो भी गाड़ियों में प्राइस को टोयोटा ने इनक्रीस किया है वो अपने मार्किट स्ट्रैट्जी के लिए किया है न की कोई एक्स्ट्रा फीचर्स या किसी भी तरह के कोई उपग्रेडशन किया है।


Related-Hundai Creta Facelift की बुकिंग शुरू, अब मचाएगी मार्केट में धमाल

Latest Post

Jai Shree Ram! Vicky Samrat is a proud Bihari. He is a news writer who writes articles on various niches such as technology, finance, entertainment, automobiles, recipes, and many more niches. He completed his Diploma in 2023 and currently, He is pursuing ITI from Aurangabad, Bihar. You can contact him via email at "[email protected]" for any work.

Leave a comment